वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, ब्याज दर कम आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार

By | May 27, 2020
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020  - PMVVY Scheme Online Apply
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020 – PMVVY Scheme Online Apply

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020 | Pradhan Mantri Vandana Yojana Benefits Online Apply

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020 Latest News

वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, ब्याज दर कम आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार ने शुरू में वर्ष 2020-21 के लिए प्रति वर्ष 7.40 प्रतिशत प्रति वर्ष की वापसी की सुनिश्चित दर की अनुमति दी और उसके बाद प्रति वर्ष रीसेट किया जाना चाहिए।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना, पीएमवीवीवाई या प्रधान मंत्री वंदना योजना, को बढ़ाया और वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए इसकी वार्षिक दर 7.4 प्रतिशत निर्धारित की। पिछले वित्त वर्ष की तुलना में यह ब्याज दर 8 प्रतिशत कम थी, जो 31 मार्च, 2020 को समाप्त हो गई थी। यह विस्तार 31 मार्च, 2023 तक तीन साल की अवधि के लिए था।

केंद्रीय बजट २०१ Union-१९ में, सरकार ने मार्च २०२० तक इस योजना का विस्तार -19 प्रतिशत की सुनिश्चित वापसी के साथ किया था, और प्रति वरिष्ठ नागरिक की निवेश सीमा को भी बढ़ाकर १५ लाख रुपये कर दिया था|

वरिष्ठ नागरिकों के लिए आय सुरक्षा योजना जीवन बीमा निगम (LIC) के माध्यम से कार्यान्वित की जाती है। यह खरीद मूल्य / सदस्यता राशि पर एक सुनिश्चित रिटर्न के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष और अधिक) को एक सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन देने का इरादा रखता है।

योजना के प्रबंधन पर खर्च योजना के पहले वर्ष के लिए प्रति वर्ष प्रबंधन के तहत 0.5 प्रतिशत परिसंपत्तियों पर छाया हुआ है, और अगले नौ वर्षों के लिए 0.3 प्रतिशत प्रति वर्ष दूसरे वर्ष के लिए।

सरकार की वित्तीय देनदारी LIC द्वारा उत्पन्न बाजार रिटर्न और वर्ष 2020-21 के लिए शुरू में प्रति वर्ष 7.4 प्रतिशत की गारंटीकृत वापसी के बीच के अंतर तक सीमित है, और उसके बाद वरिष्ठ नागरिक के अनुरूप हर साल रीसेट किया जाना है। बचत योजना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *