नरेगा मेट 2020: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | एप्लीकेशन फॉर्म Nrega Met Kaise Banein

By | August 30, 2020

नरेगा मेट योजना आवेदन | Nrega Met Application Form | नरेगा मेट कैसे बनें आवेदन प्रक्रिया | Nrega Met In Hindi | Nrega Met Jobcard Kaise Banayein | Nrega Met Apply Form

Nrega Met Kaise Banein Application Form In Hindi
नरेगा मेट 2020: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | एप्लीकेशन फॉर्म Nrega Met Kaise Banein

Nrega Met Yojana 2020

नरेगा मेट कैसे बनें – ग्रामीण क्षेत्र पाने के लिए नरेगा जॉब कार्ड योजना शुरू की। इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार मजदूरों को हर साल 100 दिन का रोजगार दिया जाता है, इन श्रमिकों की नौकरी के लिए दस्तावेजों आदि के लिए 40 कर्मचारियों पर एक पर्यवेक्षक होता है। मौसम का दावा है कि इस मेट के काम को जोड़ना है। नरेगा मजदूरों द्वारा हर दिन प्राप्त की गई नौकरी, श्रमिकों की नौकरी और अन्य रिकॉर्ड मेट के होते हैं, इसलिए नरेगा मेट को इस लेख में अब श्रमिकों की तुलना में अधिक मजदूरी दी जाती है। पात्रता विवरण की जाँच करें और पात्रता डिग्री की गारंटी दें। यदि आप 10वीं पास हैं तो आप आसानी से नरेगा मेट में बदल सकते हैं। नरेगा मेट के लिए निर्देश आवश्यक है, जिसमें यदि 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा दी है तो नरेगा के लिए आवेदन करें।

नरेगा मेट क्या होता है? Narega Met In Hindi

NREGA MAT के लिए 10वीं के आसपास की शिक्षा आपको सरकारी नौकरी की तरह कोई अन्य व्यवसाय नहीं होना चाहिए। इन महिलाओं में से कम से कम 50 प्रतिशत का चयन गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों के सदस्यों, विधवा परित्यक्ता, एकल महिलाओं, विकलांगों, एससी-एसटी सदस्यों, अन्य पिछड़ा वर्ग या सामान्य वर्ग के सदस्यों की पहुंच के अनुसार किया जाएगा। अगर महिलाएं इस वर्ग में उपलब्ध नहीं हैं, तो 50 प्रतिशत कोटा उन्हें एक अलग वर्ग से बाहर रखकर पूरा किया जाएगा। एक व्यक्ति इन सिद्धांतों के साथ MAT के लिए आवेदन कर सकता है। नरेगा मेट के लिए आपको अपनी ग्राम पंचायत में बनाया जाएगा।

आपका जॉब कार्ड बनाया जाना चाहिए नरेगा मेट को केवल नरेगा कर्मचारियों के लिए काम करने की आवश्यकता नहीं है और काम का रिकॉर्ड लिखते हैं, इसके अलावा अन्य श्रम को बनाए रखने का काम सेना द्वारा पूरा किया जाता है।

आवेदन पत्र पर विधिवत हस्ताक्षर करें और उसे निम्नलिखित पते के साथ संलग्न करें। जबकि अक्सर कर्मचारियों द्वारा किए गए काम की उचित देखरेख के अभाव के कारण अनियमितताओं का मौका होता है। ऐसी स्थिति में विभाग से NREGA MATE चयन प्रक्रिया में संशोधन किया गया है। इसके पैनल विज्ञापन को समर्पित करके ग्राम पंचायत वार आवेदन कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में प्राप्त करने के बाद किया जाएगा। ठीक उसी समय, ऐसे पूर्व प्रशिक्षित मैट की पसंद को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनके खिलाफ कोई आलोचना नहीं है।

बैंक पासबुक नीचे दी गई अधिसूचना डाउनलोड करें और अंदर के तथ्यों से गुजरें। इन आवेदनों को ग्राम पंचायत वार छांटकर मेरिट के आधार पर पार्टनर्स का पैनल तैयार किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम 8 लड़कियों वाले 16 मेटों का एक पैनल होने वाला है। इनका समापन पैनल प्रधान पंचायत समिति दोनों की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्राप्त किया जा सकता है जहां बीडीओ कार्यक्रम अधिकारी सहयोगी होंगे। इसके अलावा, पंचायती राज संस्थान के निर्वाचित जनप्रतिनिधि से सीधे जुड़े होने के बजाय मेट उसी गांव का होना चाहिए।

Nrega Met के लाभ

  • आपका जॉब कार्ड होना भी जरूरी है। इसके अंदर आपको अच्छी सैलरी यानी नरेगा लेबर से ज्यादा सैलरी मिलती है।
  • आपके पास 40 मजदूरों का एक समूह होना चाहिए।
  • उसके बाद, वर्तमान पासपोर्ट आकार के फोटो को गोंद करें।

ऐसे कार्यों की ट्रैकिंग कार्यदायी संस्था द्वारा पूरी की जाएगी। मेट योजना में, प्राथमिकता प्रदान करने में महिला आवेदकों का उपयोग किया जाना है।

Nrega Met दस्तावेज

नरेगा मेट बनने के लिए आपको आपको अपनी पंचायत को पकड़ना होगा। यदि आप भी भागीदार या प्रबंधक बनने के लिए तैयार हैं, तो आपको एक ग्राम पंचायत का दौरा करना होगा। इसके बाद आपको एक मिस्टल की भी आवश्यकता होती है, दूसरे शब्दों में, आपको अपने श्रम की एक सूची तैयार करनी होगी यानी आपको 40 मजदूरों / श्रमिकों के कार्य कार्ड की आवश्यकता होगी। उसके बाद, आप इन सभी की धुंध प्राप्त करते हैं।

Narega Met Patrta

यदि आप भी पात्र हैं और आपके पास कोई व्यवसाय नहीं है यानी आप बेरोजगार हैं, तो आप नरेगा मेट का भी उपयोग कर सकते हैं। नरेगा श्रमिकों के काम को नरेगा मेट कहा जाता है। यह मजदूरों से बड़ा पद है। यह व्यक्ति आपके रजिस्टर में प्रवेश करता है और आपके पूरे रिकॉर्ड को देखता है। इसके अलावा, मैट को संरक्षित श्रम के साथ काम सौंपा गया है। ग्रामीण स्थानों के बेरोजगारों के लिए मनरेगा योजना शुरू की गई। इसके अंदर, आपको सालाना 100 दिनों का रोजगार दिया जाता है। इन सभी मजदूरों की पुस्तक, जो एक साथ पुस्तक को बरकरार रखते हैं जैसे कि काम करने के लिए कौन आया था और यह काम नहीं किया। वे सब दूर में नौकरी करते थे। 40 मजदूरों से ऊपर एक पर्यवेक्षक है, बस इसे मैट कहा जाता है।

10 वीं कक्षा पास होना चाहिए। अब, आवश्यक क्रेडेंशियल्स के साथ कार्यक्रम को भरना शुरू करें। कार्यक्रम का आधार कार्ड आप दोगुना पैसा भी कमा सकते हैं और कुछ रोजगार करके भी।

कार्यक्रम में चयनित व्यक्तियों की कोचिंग की पूरी जिम्मेदारी होगी। वे तय करेंगे कि किसी भी वास्तविक दोस्त का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। चयनित मेटों को ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षित किया जाएगा। मेट्स की क्षमता निर्माण के लिए प्रत्येक तिमाही में विस्तृत प्रशिक्षण अनुप्रयोगों का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, कार्यालय में जिम्मेदारियों, कर्तव्यों, व्यवस्थाओं को काम के माप से पहले जारी किए गए निर्देशों से संबंधित किया जाएगा। शिक्षा प्रमाण पत्र भारत का एक साधारण नागरिक होना चाहिए।

नरेगा मेट का उपयोग करने का तरीका: –

ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग ने महानरेगा योजना के तहत मेट के लिए चयन प्रक्रिया को बदल दिया है। जिसके तहत, श्रमिकों की ओर से किए गए काम का आकलन और माप करके, उनके अधिकार की राशि समय पर श्रमिकों को आपूर्ति की जाएगी। यह ध्यान देने योग्य है कि नरेगा वेबसाइट पर कार्यों की उपयुक्त निगरानी के लिए मेट्स का चयन किया जाता है, नीचे दिए गए अनुभाग से आवेदन पत्र डाउनलोड करें।

  • आपके पास 40 नरेगा श्रमिकों का श्रम होना चाहिए।
  • आवेदन पत्र आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों पर मुहर लगाएं।
  • Narega Met केवल एक ग्रामीण क्षेत्र का नागरिक बन सकता है आप एक दोस्त बनने के अलावा अपने खुद के कुछ व्यक्तिगत काम भी कर सकते हैं।
  • सरकार के पास एक मेट होने के लिए विशिष्ट योग्यता है।
  • संयोग से, मेट में विकसित होने के लिए, किसी व्यक्ति को 10 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए, लेकिन यदि आपने 8 वीं पास कर ली है और आपने ग्रेड में बोर्ड की परीक्षा दी है तो आप मेट में भी विकसित हो सकते हैं।
  • यह बाद में था क्योंकि आठवीं बोर्ड पहले नहीं था।
  • आजकल लोग यह काम नहीं करते हैं, इसलिए बूढ़े लोग काम पर ज्यादा ध्यान देते हैं। तो आइए अब पात्रता देखें।

Nrega Met के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • जॉब कार्ड उस में, आप बिना किसी परीक्षा के अपना जीवन प्राप्त करते हैं।
  • सभी पात्र और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के दौरान आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
  • नरेगा के अंदर के गाँवों के व्यक्ति हाँ हैं और यह रणनीति केवल ग्रामीण स्थानों पर रहने वाले व्यक्तियों के लिए है।
  • अर्थात्, शहरी क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है। ग्रामीण लोगों को मनरेगा में श्रम दिया जाता है।
  • यह रोजगार एक वर्ष में 100 दिनों के लिए प्रदान किया जाता है।
  • जिसमें उन्हें नकद राशि दी जाती है।

Q – जो लोग नरेगा में कार्यरत हैं वे समझते हैं कि नरेगा भागीदार क्या है?

A – हां, हम उस व्यक्ति की चर्चा कर रहे हैं जो आपका काम देखता है और आपकी मजदूरी तैयार करता है। पार्टनर पाने के बाद, आप अपनी अगली नौकरी की तैयारी भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *